कोरोना होने के बाद शरीर में कितने दिन तक रहती है एंटीबॉडी, वैज्ञानिकों ने बताया

कोरोना होने के बाद शरीर में कितने दिन तक रहती है एंटीबॉडी, वैज्ञानिकों ने बताया

सेहतराग टीम

देश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। हर दिन बढ़ने वाले आंकड़े चिंता भी बढ़ा रहे हैं। लोगों में कोरोना को लेकर डर का माहौल बना हुआ है। हालांकि वैक्सीन के होने से लोगों में राहत भी है। अब इस बीच इटली के वैज्ञानिकों ने कोरोना के बाद शरीर में बनने वाली एंटीबॉडीज को लेकर बड़ी अहम जानकारी दी है। वैज्ञानिकों के अनुसार, कोरोना से ठीक होने के लगभग 8 बाद तक मरीज के खून में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडीज रहती है।

पढ़ें- कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर क्या खाएं मरीज? स्वास्थ्य मंत्री ने शेयर की पूरी लिस्ट, देखिए

कोरोना मरीजों पर लगातार निगरानी रख रहे शोधकर्ताओं का कहना है कि शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडीज बने रहने तक वायरस का खतरा खत्म हो जाता है। मिलान के सैन राफेल अस्‍पताल के डॉक्‍टरों के मुताबिक कोरोना मरीजों में जो एंटीबॉडीज बनता है वह बीमारी की गंभीरता, मरीज की उम्र और किसी बीमारी की चपेट में आने के बावजूद खून में मौजूद रहता है। ऐसे में मरीज को किसी भी वायरस से बीमार होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

इटली के ISS नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट के साथ मिलकर काम कर रहे शोधकर्ताओं ने इस स्टडी के लिए कोरोना वायरस के लक्षण वाले 162 मरीजों का चुनाव किया था। जिन्‍हें पिछले साल आई कोरोना की लहर के दौरान संक्रमण हुआ था।

इनके ब्लड सैंपल सबसे पहले पहले मार्च और अप्रैल में लिए गए। इसके बाद जो मरीज कोरोना की जंग जीत चुके हैं उनके ब्लड सैंपल नवंबर में दोबारा लिए गए। ISS के साथ साझा बयान में शोधकर्ताओं ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अगले 8 महीनों तक इन मरीजों के शरीर में बीमारी से लड़ने वाले एंटीबॉडीज पाए गए।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के लिए नेजल स्प्रे वैक्सीन कारगर, इसकी एक खुराक संक्रमण रोकने में सक्षम

हृदय रोगियों को है कोरोना से ज्यादा खतरा, जानें कैसे पहचानें और कैसे करें अपनी सुरक्षा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।